सोशल मीडिया एंगेजमेंट वह जगह है जहाँ आपके व्यवसाय के लिए जादू होता है

द्वारा व्यक्त की गई राय उद्यमी योगदानकर्ता अपने हैं।

सोशल मीडिया अधिकांश व्यवसायों के लिए जरूरी हो गया है। सोशल मीडिया पर जुड़ने के लिए पहले से कहीं अधिक ब्रांड क्यों रुचि रखते हैं? क्योंकि दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है। 3.96 अरब लोग आज सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, जो वैश्विक आबादी का लगभग 51% है। इसका मतलब है कि अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करने से ज्यादा लोग करते हैं और यह संख्या बढ़ रही है। सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए हर सेकेंड में करीब 12 नए यूजर्स साइन अप कर रहे हैं।

शायद इसलिए कि अधिक लोग घर से काम कर रहे हैं, हम सोशल मीडिया पर अधिक बातचीत देख रहे हैं। ग्राहक सामाजिक पर और भी अधिक करना चाहते हैं, क्योंकि वे बढ़ती दृश्यता, जुड़ाव और बिक्री के बीच एक संबंध देखते हैं।

सफल होने के लिए, यह केवल पोस्ट करने के बारे में नहीं है। यह वास्तव में भी है मनोहन – आप जानते हैं, सामाजिक होना। यह अच्छी बात है, क्योंकि जब आप सोशल मीडिया पर अपने फॉलोअर्स के साथ जुड़ते हैं, तो वहीं जादू होता है। उस ने कहा, आप हमेशा सोशल मीडिया के मूल्य को नहीं माप सकते हैं, और ब्रांडों को इसके साथ सहज होने की आवश्यकता है। बहुत सारे मूल्य लर्कर्स से आते हैं। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि आपके दर्शकों में से 90% तक दुबले हो सकते हैं।

मेरे ग्राहकों में से एक अपने सोशल मीडिया कार्यक्रम के मूल्य को मुख्य रूप से इस तथ्य के आधार पर मापता है कि इसकी मूल कंपनी के अधिकारियों ने इसके प्रयासों को देखा है – बिना किसी चीज़ को “पसंद” या “साझा” किए – और यह इसे दूसरे से अलग बनाता है इसके स्वामित्व वाली कंपनियां (जो सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हैं)। यह मेरे मुवक्किल के लिए एक विभेदक है।

यदि आप सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय रहना चाहते हैं, तो आप या आपका ब्रांड अधिक आकर्षक बनने के लिए क्या कर सकते हैं?

लगातार पोस्ट करें

सिर्फ एक खाता होना ही काफी नहीं है। आपको नियमित रूप से पोस्ट करना चाहिए। सोशल मीडिया पर किसी कंपनी को देखने के लिए केवल यह निराशाजनक है कि उसने एक साल में पोस्ट नहीं किया है। यदि आपको लगातार पोस्ट के लिए सहायता की आवश्यकता है, तो बफ़र जैसे टूल को सामग्री के साथ पहले से लोड किया जा सकता है जिसे आप अपनी ओर से पोस्ट करने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं। और याद रखें कि आपको इस पर सक्रिय होने की आवश्यकता नहीं है हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। वह बस अपने आप को अभिभूत होने के लिए स्थापित कर रहा है। उनमें से चुनें जहां आपके दर्शक अपना अधिकांश समय व्यतीत करते हैं, और उन पर ध्यान केंद्रित करें।

संबंधित: सोशल मीडिया की शक्ति का उपयोग करने का व्यवसाय

सोशल मीडिया पर दूसरों के साथ बातचीत करें

सोशल मीडिया पर अन्य सहयोगियों और उद्योग जगत के नेताओं का अनुसरण करना सुनिश्चित करें, और उनके पोस्ट का जवाब दें। अगर वे आप पर टिप्पणी करते हैं, तो उसे स्वीकार करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, ट्विटर या लिंक्डइन पर, आप कुछ सोची-समझी बातचीत में शामिल हो सकते हैं और इतनी मूल्यवान जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्यूरेट सामग्री

आपके द्वारा अन्य स्रोतों से पोस्ट की जाने वाली कुछ सामग्री को क्यूरेट करना बेहतर है। यदि आप केवल अपने संगठन द्वारा बनाई गई सामग्री पोस्ट करते हैं, तो आपके अनुयायी आपसे केवल अपने बारे में लगातार बात करते हुए थक जाएंगे। इसके बजाय, प्रत्येक दिन या सप्ताह में कुछ समय व्यतीत करें और विश्वसनीय स्रोतों जैसे ब्लॉग, व्यापार प्रकाशन और समाचार आउटलेट की जाँच करें जो आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो सकते हैं। प्रत्येक पर अपना संक्षिप्त विवरण जोड़ें, और वॉइला, आपके पास अपने फ़ीड में जोड़ने के लिए कुछ बेहतरीन सामग्री है।

सम्बंधित: छोटे व्यवसायों के लिए 8 सोशल मीडिया हैक्स

प्रश्न पूछें

गतिविधि को प्रोत्साहित करने में मदद करने के लिए अपने अनुयायियों से एक प्रश्न पूछें। आप अपने दर्शकों को शामिल करने के लिए पोल का भी उपयोग कर सकते हैं। यह बातचीत शुरू करने में मदद कर सकता है और आपको अपने दर्शकों के बारे में और जानने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, आप किसी विशिष्ट विषय पर लोगों से उनकी राय पूछ सकते हैं, काल्पनिक प्रश्न पूछ सकते हैं या प्रश्नोत्तर सत्र की मेजबानी भी कर सकते हैं।

एक ट्विटर चैट शुरू करें

मैं इस बात पर जोर नहीं दे सकता कि मुझे ट्विटर चैट से कितना मिला है। मैंने लोगों से मुलाकात की, दोस्त बनाए, सहयोगी पाए, रुझानों में शीर्ष पर रहा, मेरे द्वारा लिखे जा रहे लेखों के लिए स्रोतों का पता लगाया और हर चैट से सीखा, जिसमें मैंने भाग लिया। मैंने उन्हें इतना मूल्यवान पाया, वास्तव में, कि मैंने शुरू भी किया मेरा अपना (#FreelanceChat)। प्रतिभागी उन चैट में लोगों को “देखने” के लिए तत्पर रहते हैं जो वे अक्सर करते हैं – यह एक ऐसा स्थान है जहां वे एक-दूसरे में भागना सुनिश्चित करते हैं। अब, ट्विटर शुरू हो गया है समुदाय, जो, ट्विटर के शब्दों में, “लोगों को उन चर्चाओं से जुड़ने, साझा करने और उनके करीब आने के लिए एक समर्पित स्थान देता है जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद हैं।” और कई लोगों के लिए अधिक से अधिक अलगाव के इस समय में, समुदाय पहले से कहीं अधिक मायने रखता है।

सामाजिक मीडिया कर सकते हैं अपने व्यवसाय के लिए भुगतान करें, यदि आप बातचीत करने और वहां संलग्न होने के इच्छुक हैं। याद रखें, अगर आधी से ज्यादा आबादी वहां घूम रही है, तो शायद आपका व्यवसाय भी होना चाहिए।

संबंधित: अपने व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का निर्धारण कैसे करें

.



No comments:

Post a Comment